PM Awas Yojana 2023,24:प्रधानमंत्री आवास योजना देखे

 PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) और ग्रामीण योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) मिशन 25 जून 2015 को लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास प्रदान करना है। मिशन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और केंद्रीय नोडल एजेंसियों (सीएनए) के माध्यम से कार्यान्वयन एजेंसियों को केंद्रीय सहायता प्रदान करता है। ) लगभग 1.12 करोड़ घरों की वैध मांग के मुकाबले सभी पात्र परिवारों/लाभार्थियों को घर उपलब्ध कराने के लिए। पीएमएवाई (यू) दिशानिर्देशों के अनुसार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए घर का आकार 30 वर्ग मीटर तक हो सकता है। कारपेट क्षेत्र, हालांकि राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के पास मंत्रालय के परामर्श और अनुमोदन से घरों के आकार को बढ़ाने की छूट है।

Pm awas Yojana








हमारे देश में गरीबों के हित के लिए अक्सर भारत सरकार द्वारा नई-नई योजनाओं की शुरुआत की जाती है, PMAY-G जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण कहा जाता है, भी ऐसी ही एक लाभकारी योजना है, Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin के तहत भारत में रहने वाले गरीब और बेघर लोगों को आवास की सुविधा प्रदान करायी जाती है, इस योजना के तहत PM Awas Gramin List / प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची जारी की जाती है, और इसमें अंकित सभी लाभार्थियों को अपना खुद का घर बनवाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाती है. इस आर्थिक सहायता से गरीब वर्ग के लोगों को काफी लाभ पहुंचा है, तथा उनकों आवास का लाभ प्राप्त हुआ है.

PM Awas Yojana का उद्देश्य –

योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
योजना का उद्देश्य ग्रामीण अंचल के गरीब लोगों को आवास हेतु सहायता राशि प्रदान करना
लाभार्थी भारत के गरीब / बेघर ग्रामीण
प्रदान की जाने वाले राशि मैदानी क्षेत्र में 1 लाख 20 हजार रूपए, और पहाड़ी इलाकों / दुर्गम इलाकों में 1 लाख 30 हजार रूपए
PM Awas Yojana Launch Date 25 जून 2015
आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य था कि साल 2023 तक गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले प्रत्येक परिवार के पास स्वयं का घर हो जिससे कि उनको किराया पर मकान लेकर न रहना पड़े और अब तक लगभग इस लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। आपको बता दें कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में इस तरह की कई जनकल्याण वाली योजनाएं शुरू की गई हैं जिनमें से PM Kisan योजना, eShram योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री मानधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), जनसमर्थ योजना, अटल पेंशन योजना (APY) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, आदि शामिल हैं.

PM Awas Yojana Gramin के लाभ

केंद्र सरकार PM Awas Yojana के तहत पहाड़ी इलाकों में रहने वाले गरीबों को घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपये और मैदानी इलाकों में 1 लाख 20 हजार रुपये की मदद देती है, सबसे अहम बात यह है कि यह पैसा उन ही लोगों को मिलता है जिनका अपना कोई भी पक्का घर नहीं है, यदि आपके पास पहले से ही पक्का घर है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2023-24 के लिए पेश किए गए बजट में पीएम आवास का बजट 66 प्रतिशत बढ़ाककर 79,000 करोड़ रुपये कर दिया है.जिस परिवार में कोई 16 वर्ष से 59 वर्ष तक का कोई पुरुष सदस्य न हो।

PM Awas Yojana Gramin पात्रता क्या है?

जो भी भारतीय नागरिक पीएम आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उनको नीचे दिए गए PM Awas पात्रता मानदंडों को फॉलो करना होगा-

बेघर परिवार।
ऐसे परिवार जिनके पास रखने के लिए एक भी कमरे नहीं हो।
ऐसे परिवार जिसमें 25 वर्ष से अधिक आयु वाला कोई भी सदस्य पढ़ा-लिखा (साक्षर) न हो।
इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवेदन करने वाले आवेदक का अपना कोई पक्का घर/ मकान नहीं होना चाहिए।
आवेदक के परिवार में किसी भी सदस्य के पास खुद की प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदनकर्ता की सलाना आय 03 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
आवेदनकर्ता का सरकारी बीपीएल सूची में नाम होना चाहिए।
आवेदनकर्ता का नाम वोटर लिस्ट में होना चाहिए उसके पास पहचान प्रमाण पत्र होना चाहिए।
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य, और अल्पसंख्यक वर्ग से आने वाले उम्मीदवार।
ऐसे परिवार जिनके घर में किसी भी सदस्य के नाम पर कोई जमीन ना हो और सदस्य जीवन यापन हेतु दिहाड़ी मजदूरी करता हो।

PM Awas Yojana से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय कोई जरूरी दस्तावेज का होना जरूरी है जिसकी जिसकी जानकारी नीचे की तरफ दी गई है–

फ़ोटो युक्त प्रमाणपत्र
आधार कार्ड, निर्वाचन कार्ड
बैंक खाते का पासबुक
रंगीन फ़ोटो
आय प्रमाण पत्र
निवास का पता
जाति प्रमाण पत्र
मोबाईल नंबर, इत्यादि।

PM Awas Yojana FaQ

Q. PM Awas Yojana 2023 Online Apply कैसे करें?

Ans. यदि आप साल 2023 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदक PM Awas Yojana Apply Online करके अपना खुद का पक्का मकान बनवाने की सोच को पूरा कर सकते हैं, उम्मीदवार नीचे दिए गए सभी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पढ़कर, अपना प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन खुद कर सकते हैं या जनसेवा केंद्र के माध्यम से करा सकते हैं ।

Q 2023 आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें?

Ans.  प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 सूची कैसे देखें? उम्मीदवार सबसे PMAY.nic.in Gramin list आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिसका डायरेक्ट लिंक – https://pmayg.nic.in/ है. इसके बाद आपके सामने PM आवास योजना आधिकारिक वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा. अब होमपेज पर आप MENU सेक्शन में मौजूद Awassoft के विकल्प पर करें.

Q. क्या प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 तक बढ़ा दी गई है?

Ans. सभी के लिए पक्के घर: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) योजना मार्च 2022 तक 2 चरणों में ग्रामीण भारत में 2.95 करोड़ पक्के घर बनाने का प्रयास करती है: चरण 1 (2016-17 से 2018-19) में 1 करोड़ घर और 1.95 करोड़ घर चरण 2 (2019-20 से 2021-22) में। PMAY-G योजना को अब 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

Q. 2023 में कौन सी योजना चल रही है?
Ans. सरकार ने 2023 में गरीबों को सहायता प्रदान करने और उन्हें लाभ देने के लिए गरीब कल्याण योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत गरीबों को फ्री राशन बोनस के रूप में प्रदान किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से कोरोना काल में देश के सभी गरीब नागरिको को राहत मिली है।

Q. PMAY 2023 के लिए कौन पात्र है?

Ans. PMAY 2023 के लिए कौन पात्र है? जिन लोगों के पास भारत में कहीं भी कच्चा मकान है और पक्का मकान नहीं है, वे PMAY 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, आवेदक की वार्षिक आय 18 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। अंत में, परिवार के सदस्यों को सरकार द्वारा दी गई किसी अन्य आवास योजना का लाभ नहीं उठाना चाहिए था।प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023

मिलती-जुलती खोजें

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023
प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश)
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट
Pmayg nic in
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023
pmayg.nic.in gramin
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना PDF
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023

Sarkari yojana

यह साइट सरकार द्वारा संचालित नही है यह एक व्यक्ति के द्वारा संचालित है इस पर दी जाने वाली जानकारी एक दम सच होगी यदि कोई गलती होती है तो कॉमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद ✌️

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने