सपोर्ट लेवल क्या होता है? | What is support level in Hindi

 सपोर्ट लेवल क्या होता है? | What is support level in Hindi

सपोर्ट लेवल शेयर मार्केट में एक महत्वपूर्ण टेक्निकल टूल है जो मूल्य गिरावट की सीमा को दर्शाता है। यह एक मूल्य स्तर होता है जहां शेयर की कीमत नीचे जाने के बाद वापस से ऊपर बढ़ने की संभावना होती है। इसे ट्रेडर शेयर की कीमत में गिरावट के समय खरीदी गई हिस्सेदारी के लिए एक सुरक्षा स्तर के रूप में उपयोग करते हैं। सपोर्ट लेवल के पास शेयर की कीमत में खरीदारी करने के लिए उचित तटस्थ स्तर होता है। अगर किसी हिस्सेदारी की कीमत सपोर्ट लेवल को छूती है, तो यह एक खरीदारी के लिए अवसर का संकेत देता है।


सपोर्ट लेवल क्या है?


समर्थन स्तर चार्ट पर एक मूल्य बिंदु है जहां व्यापारी स्टॉक/सूचकांक में अधिकतम मांग (खरीदारी के संदर्भ में) आने की उम्मीद करता है। जब भी कीमत समर्थन रेखा तक गिरती है, तो इसके वापस उछाल की संभावना होती है। समर्थन स्तर हमेशा मौजूदा बाजार मूल्य से नीचे होता है।


शेयर मार्केट में सपोर्ट का क्या अर्थ है?

समर्थन क्या है? समर्थन, या समर्थन स्तर, उस मूल्य स्तर को संदर्भित करता है जिससे कोई परिसंपत्ति कुछ समय तक नीचे नहीं गिरती है। जब भी परिसंपत्ति कम कीमत पर गिरती है तो बाजार में प्रवेश करने वाले खरीदारों द्वारा परिसंपत्ति का समर्थन स्तर बनाया जाता है।


निफ्टी में सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल कैसे पता करें?

ट्रेंडलाइन: समर्थन और प्रतिरोध खोजने का अब तक का सबसे आम तरीका ट्रेंड लाइन खींचना है। यदि ट्रेंडलाइन निचले बिंदुओं को जोड़कर खींची जाती है तो यह समर्थन के रूप में कार्य करती है। यदि ट्रेंडलाइन ऊपर की ओर बढ़ रही है तो समर्थन स्तर समय के साथ बढ़ता रहता है।


निफ्टी 50 चार्ट कैसे पढ़ा जाता है?


बाईं ओर का टिक प्रारंभिक मूल्य को इंगित करता है, और बार के दाईं ओर का टिक समय अवधि के लिए समापन मूल्य को इंगित करता है। कभी-कभी, बार अलग-अलग रंगों में होते हैं, जो दर्शाते हैं कि स्टॉक की कीमतें बढ़ीं या गिरीं। हाई-लो-क्लोज़ चार्ट (या एचएलसी चार्ट) ओएचएलसी चार्ट का एक मूल संस्करण है।


24 प्रति स्कोर पर 50 शेयरों की लागत क्या है?

अब, 50 छड़ियों की लागत की गणना करें। इस प्रकार, 50 छड़ियों की लागत रु. 60


सपोर्ट लेवल क्या होता है? | What is support level in Hindi



Sarkari yojana

यह साइट सरकार द्वारा संचालित नही है यह एक व्यक्ति के द्वारा संचालित है इस पर दी जाने वाली जानकारी एक दम सच होगी यदि कोई गलती होती है तो कॉमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद ✌️

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने