शेयर्स कब खरीदने चाहिए? | When to buy shares in Hindi?

 शेयर्स कब खरीदने चाहिए? | When to buy shares in Hindi?

शेयर खरीदने का समय और उसकी उचितता काफी महत्वपूर्ण है। यहां कुछ समय सम्बंधी मापदंड हैं जो निवेशकों को शेयर खरीदने के लिए ध्यान में रखने चाहिए:

वित्तीय लक्ष्य: निवेशक को यह तय करना चाहिए कि उनका निवेश किस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए है। उन्हें अपने वित्तीय लक्ष्य, समय अवधि और उचित निवेश के लिए अपनी वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करना चाहिए।

बाजार की वृद्धि: शेयर बाजार के आंकड़ों, न्यूज़ और अन्य आंकड़ों का विश्लेषण करके निवेशक को यह तय करना चाहिए कि बाजार में वृद्धि की संभावना क्या है।

विपणन की अवधि: निवेशक को यह ध्यान में रखना चाहिए कि उनका निवेश कितनी अवधि तक होगा। निवेशक को अपने निवेश के लिए उचित समय का चयन करना चाहिए जिसमें उनके वित्तीय लक्ष्य की प्राप्ति हो सके।

वृद्धि की संभावना: निवेशक को यह तय करना चाहिए कि कौन से सेक्टर में और कौन सी कंपनियों में वृद्धि की संभावना अधिक है। वे वृद्धि के अवसरों को ध्यान में रखकर अपने निवेश का फैसला ले सकते हैं


शेयर कब खरीदे और बेचे, इसका जवाब सफल निवेशक वारेन बफेट बताते हैं कि आपको उस समय शेयर खरीदना चाहिए जब पूरा स्टॉक मार्केट डरा हुआ हो और उस समय शेयर बेचना चाहिए जब पूरा बाजार लालच से भरा हो। मतलब वो कहते हैं कि जब मार्केट डरा हुआ हो तो आपको लालची बन जाना चाहिए और जब मार्केट लालची हो तब आपको डर जाना चाहिए।


शेयर खरीदने का सही समय क्या है?

तो, यह शेयर मार्किट का मुख्य ट्रेडिंग समय है।

कंटीन्यूअस ट्रेडिंग सत्र सुबह 9.15 बजे से लेकर दोपहर 3.30 बजे तक होता है। इस अवधि के दौरान निरंतर रूप से ट्रेडिंग चलती है और जब भी खरीद मूल्य; बिक्री मूल्य के बराबर होता है, लेनदेन पूरा हो जाता है।

Sarkari yojana

यह साइट सरकार द्वारा संचालित नही है यह एक व्यक्ति के द्वारा संचालित है इस पर दी जाने वाली जानकारी एक दम सच होगी यदि कोई गलती होती है तो कॉमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद ✌️

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने